Third Grade Mains Exam Teaching Method Test-1

Third Grade Mains Exam Teaching Method Test-1

Teaching Method Test-1  राजस्थान तृतीय श्रेणी अध्यापक परीक्षा 2023 नमस्कार साथियों आज हम लेकर आयें है तृतीय श्रेणी अध्यापक परीक्षा के लिए Teaching method के अति महत्वपूर्ण प्रश्नोत्तरी Teaching Method Test-1 ये प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता परीक्षा के लिए रामबाण सिद्ध होगी अतः इस प्रश्नोत्तरी को आप एक बार अवश्य अटेन्ड करे | और अपने मित्रों के साथ share करें | सामान्य ज्ञान टेस्ट की लिंक नीचे दी गई है। आप इस लिंक पर क्लिक करके इस टेस्ट को दे सकते है। 

Third Grade Mains Exam Teaching Method Test-1

  1. Total Questions-10
  2. Total Marks-10
  3. Negetive marks 0
  4. Time- 20 Min.
[ays_quiz id=”2″]

Third Grade Mains Exam Teaching Method Test-1 के बारे में कमेंट करे की आपको यह टेस्ट कैसा लगा और अपने दोस्तों के साथ भी इसे शेयर करे 

समस्या समाधान विधि को प्रभावशाली बनाने हेतु आवश्यक नहीं है?

(a) छात्रों को मौलिक सर्जनात्मक चिन्तन का अवसर प्रदान करना ।
(b) समस्याओं के हल हेतु अपेक्षित सामग्री उपलब्ध कराना ।
(c) छात्र को समस्या की अनुभूति कराना ।
(d) छात्र को प्रशिक्षण देना ।
Answer- 4

ह्यूरिस्टिक विधि का गुण नहीं है-
(a) स्वयं करके सीखना
(b) वैज्ञानिक दृष्टिकोण का विकास
(c) मनोवैज्ञानिक विधि
(च) प्रारंभिक कक्षाओं हेतु उपयुक्त
Answer- 4

प्रायोजना विधि का गुण नहीं है-
(a) रटने की प्रवृत्ति को निरूत्साहित करना ।
(b) सहयोग, सहकारिता की भावना विकसित करना ।
(c) वास्तविक व व्यावहारिक जीवन से संबंधित होना ।
(d) अर्जित ज्ञान की पुनरावृत्ति का अभाव
Answer- 4

समस्या समाधान विधि के संदर्भ में असत्य कथन है-
(a) कठिनाई का वैज्ञानिक तरीके से हल खोजती है ।
(b) वास्तविक समस्या से अवगत कराती है ।।
(c) मानसिक क्रिया द्वारा हल खोजा जाता है।
(d) उत्पादक के रूप में परिणति होती है
Answer- 4

दृश्य रूप में प्रस्तुत करना’ का संबंध है-
(a) प्रदर्शन
(b) प्रयोग
(c) प्रयोगशाला
(d) उपर्युक्त सभी
Answer- 1

निम्नलिखित में से कौनसी विशेषता दल शिक्षण की नहीं है?
(a) एक कक्षा को दो या अधिक अध्यापक एक साथ पढा सकते हैं
(b) यह एक बाल- केन्द्रित शिक्षण विधि है
(c) इसमें कक्षा अनुदेशन व्यस्थित होता है । पूर्णरूप से पूर्व
(d) यह सामूहिक उत्तरदायित्व पर आधारित है ।
Answer- 2

रेखीय – अभिक्रमित – अनुदेशन की विशेषता नहीं है-
(a) पाठ्यवस्तु को छोटे-छोटे फ्रेमों में प्रस्तुत किया जाता है।
(b) व्यक्तिगत विभिन्नताओं के अनुरूप शिक्षण संभव है।
(c) विद्यार्थी क्रियाशील होकर सीखता है ।
(d) विद्यार्थी गलत क्यों है । स्पष्टीकरण देता है ।
Answer- 4

खेल विधि का गुण नहीं है-
(a) यह ‘करो और सीखो पर आधारित है ।
(b) बालकों में स्वस्थ प्रतिस्पर्धा की भावना पनपती है।
(c) छात्रों में समूह भावना विकसित होती है।
(d) स्वतंत्रता का अर्थ स्वछन्दता से लेते है ।
Answer- 4

प्रयोगात्मक कार्य के संदर्भ में असत्य कथन है-
(a) इसमें बालक स्वयं करके सीखता है ।
(b) बालक को क्रियात्मक एवं व्यावहारिक ज्ञान मिलता है।
(c) इससे अर्जित ज्ञान स्थायी होता है ।
(d) प्राथमिक स्तर के लिए उपयुक्त है ।
Answer- 4

विभिन्न विषयों के शिक्षण में खेल विधि का प्रयोग सरलतापूर्वक किया जा सकता है खेल ही खेल में जो बात बालक सीख जाता है उसे वह कभी नही भूल पाता-
(a) हेनरी कोल्डवेल कुक
(b) फ्रोबेल
(c) जॉन डी.वी.
(d) मॉन्टेसरी
Answer- 1

 


Telegram Group


Join Now

Leave a Comment